आसियान क्या है ? इसका उद्देश्य क्या है ? भारत किस प्रकार आसियान से संबंधित है

आसियान क्या है ? इसका उद्देश्य क्या है? भारत किस प्रकार आसियान से संबंधित है।


एशिया और तीसरी दुनिया के देशों में एकता बनाए रखने के प्रयास के कारगर नहीं होने के कारण एशियाई देशों ने दक्षिण पूर्वी एशियाई संगठन आसियान बनाकर एक वैकल्पिक कहा लिखिए 1967 में 5 एशियाई देश ने बैंकॉक घोषणा पर हस्ताक्षर कर आसियान की स्थापना की इंडोनेशिया मलेशिया फिलीपींस सिंगापुर एवं थाईलैंड इसके संस्थापक देश है आसियान के निम्नलिखित तीन मुख्य स्तंभ है।

1. आसियान सुरक्षा समुदाय -- यह आसियान देशों के मध्य विवाद को खत्म कराने और सैनिक टकराव तक नया जाने की सहमति पर आधारित है।

 2.   आसियान आर्थिक समुदाय --- इसका उद्देश्य आसियान देशों को साझा बाजार और उत्पादन आधार तैयार करना तथा इस इलाके में सामाजिक और आर्थिक विकास में सहायता करना है।

3. आसियान सामाजिक सांस्कृतिक समुदाय --- इसका औचित्य आसियान देशों के बीच सामाजिक व सांस्कृतिक मेल मिलाप की स्थापना करना है।

इसके अलावा आसान समुदाय के निम्नलिखित उद्देश्य है --

आसियान का मुख्य उद्देश्य आर्थिक विकास कोचिंग करना और इसके द्वारा सामाजिक और सांस्कृतिक विकास प्राप्त करना है। कानून का शासन और संयुक्त राष्ट्र के कार्डों पर आधारित क्षेत्रीय शांति और स्थायित्व को बढ़ावा देना आसियान का औचित्य है इस तरह आसियान दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के बीच व्यापार तथा सामाजिक आर्थिक संबंधों को कायम करने का एक महत्वपूर्ण साझा मंच है 24 अगस्त 1996 ईस्वी को भारत को आसियान का पूर्ण संवाद से भागी बना लिया गया है रूस एवं चीन को भी पूर्ण संवाद सहभागिता स्तर दिया गया है भारत के आसियान के देशों के साथ मधुर सांस्कृतिक एवं व्यापारिक संबंध है भारत इस की बैठकों में भाग लेता रहा है। 


                                           Read more 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महादेवी वर्मा का साहित्य परिचय.( mahadevi varma )

डॉ ए०पी०जे० अब्दुल कलाम का जीवन परिचय